रात को अच्छी नींद के लिए कुछ टिप्स . Remedies To Sleep Well At Night
Health

रात को अच्छी नींद के लिए कुछ टिप्स . Remedies To Sleep Well At Night

हर कोई इस बात से सहमत होगा कि अच्छी नींद शरीर को संतुलित और स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। और, आमतौर पर, आप इसके बारे में तब तक ज्यादा नहीं सोचते जब तक कि आपको अपनी नींद से किसी तरह से समझौता नहीं करना पड़ता और आप कम नींद के प्रभावों को नोटिस करना शुरू करते हैं। नींद की कुछ समस्याओं को आप अवॉयड नहीं कर सकते , जैसे की घर में बच्चे का जन्म। माता-पिता कई महीनों तक नींद की कमी से पीड़ित रहेंगे और यह माँ और पिता के रिश्ते और स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। लेकिन अन्य अस्थायी नींद की समस्याओं को सही दृष्टिकोण से हल किया जा सकता है।

आजकल युवा अक्सर अच्छी और गहरी नींद से वंचित रहते हैं। वे मोबाइल और सामाजिक गतिविधियों पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं और अपनी नींद में कटौती करते रहते हैं। और, रिसर्च यह दर्शाता है कि नींद की कमी आपके ड्राइविंग को एफेक्ट कर सकती है, इस संभावना को बढ़ा सकती है कि आप गलत decision लेंगे, अनावश्यक जोखिम उठाएंगे, और नौकरी या स्कूल में ख़राब प्रदर्शन करेंगे।

नींद की कमी के प्रभाव . Effects of Sleep Deprivation

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जिस व्यक्ति को सोने में परेशानी होती है या लगातार पर्याप्त मात्रा में नींद की कमी होती है, उसके आसपास रहना कितना मुश्किल होता है? आप नोटिस कर सकते हैं कि वे चिड़चिड़े हैं, जल्दी क्रोधित होते हैं, समस्या को सुलझाने के लिए patience नहीं होते हैं, और ज्यादातर उदास भी रहते हैं।

नींद की कमी से हृदय रोग, किडनी की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। पुराने तनाव और नकारात्मक लाइफस्टाइल भी खराब नींद के कारण हो सकते हैं।

अच्छी और गहरी नींद आपके शरीर को वह समय देता है, जो उसे फिर से एक्टिव होने के लिए चाहिए। हम जानते हैं कि सोते समय विशिष्ट हार्मोन जारी होते हैं जो शरीर की मरम्मत करते हैं, बच्चों के उचित विकास को सुनिश्चित करते हैं। अच्छी और आरामदायक नींद भी स्वस्थ रहने और शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है और बीमार पड़ने पर भी जल्दी ठीक हो जाती है।

कम नींद या अनिद्रा कोई हंसी की बात नहीं है और इसे आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा माना जाना चाहिए। अच्छी और गहरी नींद से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है । इसलिए अच्छी नींद की आदतें बनाने और उन्हें ठीक करने की जिम्मेदारी लें।

अच्छी नींद के लिए प्राकृतिक उपचार . Remedies To Sleep Well

जब आप सो नहीं पाते हैं या आदि रात को नींद टूट जाती है , तो आपको उस तरह की गुणवत्ता वाली नींद नहीं मिलती है जो आपको अपने दिन की शुरुआत आराम से करने और आपके रास्ते में आने वाली किसी भी चीज़ का सामना करने के लिए तैयार करता है।

  • यदि आप बिस्तर पर जाते हैं और उन सूचियों पर ध्यान देते हैं जो अगले दिन के लिए पूरी नहीं हुई और क्या करना है या पैसे की चिंता करना तो आप अपने दिमाग को stress कर रहे हैं और अपने शरीर को अलर्ट मोड पर रख रहे हैं जिशसे की यह शांत होके सोने नहीं जाता । इसका समाधान करने के लिए, आप सोने से पहले अपनी सारी चिंताओं को एक डायरी मैं लिख लें ताकि आप शांत मन से सोने के लिए जा सकें।आप संगीत सुनकर भी अपना मन शांत कर सकते हैं।
  • इसी तरह से सोने के समय और जागने के समय के टाईमटेबल का पालन करें, यहां तक ​​​​कि सप्ताह के अंत में भी। यह आपके शरीर की टाइम से सोने की आदत हो जाती है और आपको रात को जल्दी सोने में मदद करता है।
  • सोते समय सही कपड़ों का चुनाव करना भी बेहद जरूरी है। अच्छी नींद के लिए ऐसे कपड़े पहनें जो आरामदायक हों। यदि आप शरीर से चिपके कपड़े पहनकर सोएंगे तो इससे आपको सोने में परेशानी होगी। कोशिश करें की कपडे कॉटन के हों।
  • यदि आपको नींद आने में कठिनाई होती है, तो आराम से दूर रहें, खासकर शाम के समय। एक पावर नैप आपको दिन को पार करने में सक्षम बना सकता है, लेकिन आपको रात को गहरी नींद आने में दिक्कत होगी। इसलिए छोटी झपकी से बचने की कोशिश करें।
  • प्रतिदिन व्यायाम करें। अतुल्य व्यायाम आदर्श है, फिर भी हल्का व्यायाम भी बिना किसी हलचल से बेहतर है। दिन में कभी भी व्यायाम करें, लेकिन इससे आपकी नींद खराब नहीं होनी चाहिए।
  • सोने से पहले कई घंटों तक चाय , कॉफ़ी पीने से बचें।
  • सोने से दो से तीन घंटे पहले पेट भर भोजन से बचने की कोशिश करे। रात को हल्का खाना खाने की कोशिश करें।
  • काम करने, खाने या टीवी देखने के लिए अपने बिस्तर का उपयोग न करें। यदि आप रात में जागते हैं, तो लैपटॉप या टीवी न देखें। कुछ सुखदायक करने की कोशिश करें जैसे कि मेडिटेट करना या पढ़ना जब तक आपको फिर से नींद न आने लगे।
  • दूध में ट्रिपटोपॉन होता है जो कि नींद को बढ़ाने में मदद करता ह। रोजाना गर्म दूध का सेवन करने से अच्छी नींद आती ह। अच्छी नींद के लिए एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर सोने से पहले पी लें.

अगर सब कुछ के बावजूद आपको नींद में कठिनाई हो रही है, तो अपने प्राथमिक चिकित्सक से बात करने की प्रतीक्षा न करें। आप भी अपने प्रोब्लेम्स को डायरी में लिखने से लाभ मिल सकता है। यह आपको नियमित उदाहरणों या समस्याओं का आकलन करने में मदद करेगा जो आप अपने नींद के पैटर्न के साथ देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!