खुद motivated कैसे रहें? Self-motivation Tips

खुद motivated कैसे रहें? व्यक्तित्व विकास कौशल

जीवन कठिन है और हम तनाव के बोझ तले दबे हैं। तो खुश रहने, तनाव मुक्त रहने और अपने कामों का आनंद लेने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? सेल्फ मोटिवेशन- वह बल जो आपको success की ओर ले जाता है। आज इस article में आइए कुछ युक्तियों पर चर्चा करें जो आपको हर एक दिन प्रेरित रहने में मदद करेंगी।

छोटी छोटी जीत का जश्न मनाएं

छोटी जीत बस ऐसे ही लग सकती है। लेकिन वे कितने भी छोटे क्यों न हों, उन्हें celebrate करना अच्छा लगता है। इन जीत का जश्न मनाने से आपको सकारात्मक माहौल बनाने में मदद मिल सकती है, आपको खुशी मिलती है और आपको ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलती है। यह आपके बॉस से यश हो या आपके परिवार के सदस्य से प्रशंसा हो, इसे enjoy  करें।

अपने कार्ड अपने पास रखें

आप मैराथन दौड़ रहे हैं या अपने नए डाइट प्लान को लेकर उत्साहित हैं या किसी नए बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। वो अद्भुत है! लेकिन इसे अपने पास रखो। दुनिया के सामने अपनी योजनाओं की घोषणा करना आपके लिए उल्टा पड़ सकता है। सोशल मीडिया पर इसे अपडेट करने के अपने आदत को सुधारें। आपके परिवार के सदस्यों और दोस्तों की सकारात्मक टिप्पणियों से आपको लगेगा कि आपने अपना लक्ष्य पूरा कर लिया है। इसलिए बड़ी-बड़ी बातें अपने तक ही रखें और एक बार कर लेने के बाद उसकी घोषणा करें।

लोगों से अपनी तुलना करना बंद करें

यह अपने आप से सॉफ्ट होने का समय है। दूसरों की उपलब्धियों के साथ अपनी तुलना करना बंद करें। हम फेसबुक, ट्विटर आदि की दुनिया में रहते हैं जहां आप सफल लोगों से मिलते हैं लेकिन याद रखें कि दूसरी तरफ घास हमेशा हरी होती है। आपको बस अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहना है और इस बात की चिंता करना बंद करना है कि दूसरे क्या कर रहे हैं।

वह करें जो आप करना पसंद करते हैं

पता करें कि आपको क्या करना पसंद है और उस दिशा में काम करें। अगर आप में किसी चीज को लेकर जुनून है और आप उससे अपना जीवन यापन कर सकते हैं, तो आगे बढ़ें। मुझे कई चीजों का शौक है, जैसे मुझे गिटार बजाना बहुत पसंद है, लेकिन मैं रॉक-स्टार नहीं बन सकता और इससे जीवन यापन करना शुरू नहीं कर सकता। आपको उन चीजों के बारे में यथार्थवादी होना होगा जो आप करना पसंद करते हैं।

अपनी टू-डू सूची को आधे में स्लैश करें

कई बार हम अपनी टू-डू लिस्ट में कई चीजों को शामिल कर लेते हैं। अपनी आक्रामक टू डू लिस्ट को आधा कर देने से सफलता की गुंजाइश बन जाएगी। यह जानना कि सूची को पूरा करना आपके लिए यथार्थवादी है, सशक्त है। एक बड़ी सूची एक यातना की तरह होती है और सफलता प्राप्त करने में आपकी मदद नहीं करेगी। कुछ चीजें रखने से आपको अपने लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

आशा है कि ये टिप्स आपको motivated रहने में मदद करेंगे। प्रेरणा को उत्साह के रूप में देखें। एक ब्रेक लें, आप इसके लायक हैं और जीवन में सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए इन tips को समझें।

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: