एक शानदार जीवन जीने के लिए 14 आदतें.
Self-Improvement

एक शानदार जीवन जीने के लिए 14 आदतें. 14 Habits to Live a Fabulous Life

सकारात्मक आदतें  शक्तिशाली उपकरण हैं। वे आपको कम motivation के साथ  बड़े  कार्यों को पूरा करने मैं मदद करती हैं । आदतों के सही सेट के साथ, आप लगभग कुछ भी हासिल कर सकते हैं और अधिकतर समय ऑटोपायलट पर रह सकते हैं।

वे लोग जो अपनी पूरी ताकत लगाकर आगे बढ़ते  हैं, हमारे समाज उनकी प्रशंसा करता है । हम उस धावक से प्यार करते हैं जो मैराथन के अंतिम मील तक रेंगता है। हालांकि, सफलता का एक निश्चित मार्ग है कि हर दिन आवश्यक चीजें करें। हर दिन  का थोड़ा सा काम बहुत कुछ जोड़ता है।

चलिए देखें कि आपकी कुछ आदतें आपके जीवन की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित कर सकती हैं:

  1. Save money. पैसे बचाएं।  Financial  चुनौतियां हमारे समाज में सबसे आम तनावों में से हैं। खर्च करने के बजाय बचाने की आदत  बहुत सारी चिंता को रोक सकती है। कल्पना कीजिए कि आपका जीवन कितना आसान हो सकता है,यदि आपके पास हमेशा बैंक में पर्याप्त पैसा होता।
  2. Exercise. व्यायाम .आप उस शरीर से जीवन भर के लिए जुड़े हुए हैं जिसके साथ आप पैदा हुए थे। इसकी अच्छी देखभाल करने में ही समझदारी है। हर दिन कम से कम तीस मिनट का व्यायाम आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा और आपको बेहतर महसूस कराएगा।
  3. Get enough sleep but wake up early. पर्याप्त नींद लें लेकिन जल्दी उठें। केवल आप ही जानते हैं कि आपको कितनी नींद की ज़रूरत है, लेकिन यह शायद आपको नियमित रूप से मिलने वाली नींद से कहीं अधिक है। अपने दिन की शुरुआत जल्दी करना और अच्छी शुरुआत करना भी महत्वपूर्ण है। यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन इसका सीधा सा मतलब है कि आपको थोड़ी जल्दी  सोने की जरूरत है।
  4. Drink more water. अधिक पानी पीना।आपका शरीर मुख्य रूप से पानी से बना है। हर दिन सही मात्रा में पानी पीना अच्छी आदत है।
  5. Meditate.ध्यान लगाना. ध्यान हजारों वर्षों से अस्तित्व में है और कभी भी अधिक लोकप्रिय नहीं रहा है। यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सकारात्मक योगदान देता है। एक दैनिक ध्यान अभ्यास तनाव को कम कर सकता है और आपको शांति प्रदान कर सकता है।
  6. Be choosy about the people you allow into your life। उन लोगों का चयन करें जिन्हें आप अपने जीवन में चाहते हैं।लोगों के पास आपके जीवन को सफल करने की  या उसे नष्ट करने की शक्ति है। इसलिए सोच-समझकर चुनें कि आप किसके साथ समय बिताना चाहते हैं। यह निश्चित रूप से आपके जीवन और भविष्य को प्रभावित करता है।
  7. Be choosy about the activities you allow into your life. उन गतिविधियों के बारे में चयन करें जिन्हें आप अपने जीवन में चाहते हैं।उन गतिविधियों पर अपना समय व्यतीत करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, आपके दैनिक जीवन में अधिक महत्व और तृप्ति लाते हैं।
  8. Follow  80 /20  rule   80/20 नियम का पालन करें।  कुछ काम  दूसरों की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी होती हैं। निर्धारित करें कि कौन सी आदतें आपके जीवन में सबसे सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करती हैं और  उन कार्यों को अधिक करने पर ध्यान केंद्रित करें , न की उन पर जो आपके जीवन में कुछ महत्व नहीं रखत।
  9. Have a healthy breakfast  स्वस्थ नाश्ता करें।  यदि आप जल्दी उठते हैं और स्वस्थ नाश्ता करते हैं, तो आप पहले से ही अधिकांश आबादी से आगे हैं। एक अच्छी सुबह एक नए दिन का मौका होता है।उठो और पूरे उत्‍साह के साथ दिन को बेहतर बनाओ।
  10. Know your priorities for the day. दिन के लिए अपनी प्राथमिकताओं को जानें।पुरे दिन मैं आपको क्या हासिल करने की आवश्यकता है, यह जानकर दौड़ते हुए मैदान में उतरें। आप अधिक काम  complete  करेंगे और  पुरे दिन के दौरान कम निर्णय लेने होंगे। आपकी stress  भी काम होगी ।
  11. Review your goals. अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें।प्रत्येक दिन कुछ मिनटों के लिए अपनी goals  की  समीक्षा करके, अपने दिमाग को अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रखें।
  12. Spend time in nature.  प्रकृति में समय बिताएं। पार्क में बैठें और ताजी हवा में सांस लें।Gardening  मैं समय बिताए।  पहाड़ी और जंगली रास्तों पर, पेडपौधों के बीच अपनी साइकिल  की सवारी करें। लोगों से दूर हो जाओ और कुछ समय पौधों, पेड़ों और जानवरों के साथ बिताओ।
  13. Be grateful.आभारी होना।प्रत्येक दिन कृतज्ञता (Gratitude) देने का अभ्यास करने से तनाव और अवसाद को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने आप को यह याद दिलाना कि आपके जीवन में  बहुत सारी अच्छी चीजें भी हैं आपका ध्यान इस बात पर केंद्रित करता है कि आपके जीवन में क्या अच्छा है – और उसी को अधिक आकर्षित करता है।
  14. Have a morning routine. सुबह की दिनचर्या रखें। एक स्थापित (established ) सुबह की दिनचर्या समय बचा सकती है और आपके दिन की एक मजबूत शुरुआत कर सकती है।

कुछ मिनट लें और अपने लक्ष्यों और वर्तमान चुनौतियों पर विचार करें। ऐसी कौन सी कुछ आदतें हैं जिन्हें अपनाना बहुत मददगार होगा? अपने आप से पूछें कि क्या होगा यदि आप नियमित रूप से उन आदतों में लगे रहें।

यह देखना आसान है कि सकारात्मक, प्रभावी आदतों का आपके जीवन पर कितना प्रभाव पड़ सकता है। उन आदतों को चुनें जो आपके सपनों का समर्थन करती हैं और आप वह जीवन जीएंगे जो आप चाहते हैं।

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